Is it a good decision to ban currency of 500 and 1000?

Wednesday 16 November 2016

आईआरसीटीसी-पंजीकरण और पंजीकरण प्रक्रिया पर नया खाता बनाने के लिए कैसे


यह अपना रेलवे टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए आईआरसीटीसी पर खाता बनाने के लिए आवश्यक है। यह बहुत आसान है, आप केवल 2 मिनट में आईआरसीटीसी पर अपना खाता कर सकते हैं है। बस का पालन करें नीचे दिए चरणों आईआरसीटीसी पर अपने खाते को रजिस्टर करने के लिए। प्रौद्योगिकी के इस युग के साथ, जो लंबे समय ques. में खड़े जबकि बुकिंग टिकट के लिए रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए
चाहता है जब आप घर से ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, आप
सिर्फ आईआरसीटीसी खाता शुरू करने के लिए बनाने के लिए की जरूरत है।  इस तकनीक की दुनिया में, अगर आप आईआरसीटीसी खाता नहीं है और आप आईआरसीटीसी पर टिकट बुक करने के लिए कैसे पता नहीं फिर आप की कमी है। आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकट बुकिंग बहुत आसान है और इसकी हर किसी की जरूरत के रूप में अपने जीवन में कम से कम एक बार टिकट बुक करने के लिए सभी के लिए महत्वपूर्ण हो गया है। और यदि आप एक लगातार ट्रैवेलर्स रहे हैं तो यह है के लिए आप आईआरसीटीसी खाता है करने के लिए करना चाहिए। यह बहुत समय बचाता है में मदद करता है। पहले तो मैं आपको बता देंगे कैसे साइन अप करने के लिए आईआरसीटीसी पर, तब हम कैसे आईआरसीटीसी पर टिकट बुक करने के लिए सीखना होगा।

 आईआरसीटीसी पर नया खाता बनाने के लिए कैसे?
 इसके बहुत आसान आईआरसीटीसी खाते, रजिस्टर करने के लिए बस का पालन करें अपने आईआरसीटीसी खाता बनाने के लिए चरण नीचे।  चरण 1: पहला खुले www.irctc.co.in

आईआरसीटीसी साइन अप पर आईआरसीटीसी पंजीकृत करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।  आप पंजीकरण फार्म करने के लिए पुनर्निर्देशित किया जाएगा।

अब पहली बार उपयोगकर्ता नाम को भरने और यह उपलब्धता की जाँच करें। उसके बाद अपने सभी विवरण मान्य ईमेल और मोबाइल नहीं के साथ भरें। के रूप में यह अपने मेल और मोबाइल के लिए अपने पासवर्ड और सत्यापन कोड भेज देंगे।  उसके बाद पंजीकरण फॉर्म सबमिट करें बटन पर क्लिक करें।  उसके बाद अपने पंजीकरण जारी रखने के लिए ठीक पर क्लिक करें।  अब यह आप इसे की शर्तों को स्वीकार करने के लिए पूछना होगा। स्वीकार करें बटन पर क्लिक करें के लिए।

आईआरसीटीसी खाते के रूप में सक्रिय करें अब आप अपने खाते बनाया है, आप अपने मोबाइल नहीं सत्यापित करने और ईमेल आईडी के लिए की जरूरत है। तो आईआरसीटीसी लॉगिन पृष्ठ और अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लॉगिन करने के लिए जाओ।

अब OTP के साथ मोबाइल की जाँच करें पर क्लिक करें और आप कोई अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। इसी तरह अपना ईमेल आईडी सत्यापित करें।  यह मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए कुछ समय लग सकता है।        यह ' s किया आप सफल करने के लिए आईआरसीटीसी पंजीकृत है। अब आप अपने टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं तो कैसे आसान यह है। इस के लिए आप आईआरसीटीसी पर कैसे करने के लिए पुस्तक रेलवे टिकट ऑनलाइन पर हमारे लेख पढ़ सकते हैं। क्यों पैसे अन्य एजेंटों के लिए भुगतान जब आप अपने आप को अपने घर से ही बुक कर सकते हैं। तुम लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं।


No comments:

Post a Comment