Is it a good decision to ban currency of 500 and 1000?

Wednesday 16 November 2016

फेसबुक से अपने वीडियो डाउनलोड करने के तरीके


इंटरनेट की दुनिया में फेसबुक आईडी भी हमारी पहचान है। हम इस सोशल मीडया साइट पर अपने दोस्तों के साथ संवाद करते हैं। अपने विचारों के साथ तस्वीरों और वीडियो को साझा भी करते हैं। कई लोगों के लिए फेसबुक पेज एक तरह से स्टोरेज का काम करता है। ज़रूरत पड़ने पर हम अपने फेसबुक प्रोफाइल पर जाकर फोटो और वीडियो को एक बार फिर से देखकर यादें ताजा कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप
इंटरनेट से ना जुड़े हों और आपको किसी खास तस्वीर और वीडियो की ज़रूरत पड़ जाए जो आपके फेसबुक प्रोफाइल पर मौजूद है। ऐसे में आप पूरी तरह से पंगू हो जाएंगे। ऐसे परिस्थितियों से बचने के लिए आप फेसबुक पर पोस्ट किए गए वीडियो और तस्वीरों को कंप्यूटर पर डाउनलोड करके रख सकते हैं।

ध्यान रहे कि आप फेसबुक के हर वीडियो को डाउनलोड नहीं कर सकते। यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को ही डाउनलोड करने की इज़ाजत देता है। आप दूसरों के द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को सेव कर सकते हैं, ताकि उन्हें बाद में देखा जा सके। इसके अलावा फेसबुक पर यूट्यूब के ऑफलाइन मोड जैसे फ़ीचर को लाने की तैयारी है।
हमने आपको हाल ही में फेसबुक से तस्वीरें सेव करने के तरीके बताए थे। अब हम आपको वीडियो डाउनलोड करने के उपाय से रूबरू कराएंगे।
आप अपने प्रोफाइल पेज पर जाएं और उसके बाद मेन्यू के जरिए वीडियो पेज पर। यहां पर आपको 'वीडियोज़ ऑफ यू' और 'योर वीडियोज़' का विकल्प नज़र आएगा। आप 'योर वीडियोज' चुनें। अब वीडियो के थंब नेल पर ऊपरी हिस्से में दायीं तरफ माउस क्रशर को ले जाएं। आपको कलम की तरह दिखने वाला निशान नज़र आएगा। इस निशान पर क्लिक करें। यहां पर कई विकल्प मौजूद होंगे जिसमें से एक 'डाउनलोड एसडी' भी है। इस पर क्लिक करते ही वीडियो आपके सिस्टम पर डाउनलोड हो जाएगा।
हम आपको फेसबुक के उस फीचर के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने सभी वीडियो को एक क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं। जी हां, फेसबुक आपको जब चाहे तब आपके सारे डेटा डाउनलोड करने का विकल्प देता है।
सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करें और फिर सेटिंग्स में जाएं। अब सेटिंग्स में जाकर सबसे नीचे दिख रहे 'डाउनलोड ए कॉपी' विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद फेसबुक की तरफ से मिलने वाले दिशा-निर्देशों का पालन करें। इस पूरी प्रक्रिया के बाद फेसबुक आपके डेटा की एक आर्काइव की एक कॉपी उपलब्ध करा देगा।

No comments:

Post a Comment